Sat Oct 19, 2019 16:09 pm

दशहरा 2019 : रावण, मेघनाद व कुंभकर्ण के पुतले तैयार, दहन आज

गांधी मैदान में मंगलवार को कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था के बीच रावण वध समारोह मंगलवार की शाम 4.30 से 5.30 बजे के बीच संपन्न होगा। रावण, कुंभकर्ण और मेघनाद का विशालकाय पुतला रविवार को तैयार हो गया। इसे सोमवार को खड़ा कर दिया गया इस वर्ष रावण, कुंभकर्ण और मेघनाद के पुतले की ऊंचाई पांच-पांच फुट बढ़ा दी गयी है। रावण का पुतला 75 फुट, कुंभकर्ण का 70 फुट एवं मेघनाद का पुतला 65 फुट का है। 

दशहरा कमेटी ट्रस्ट के अध्यक्ष कमल नोपानी के मुताबिक, राज्यपाल फागू चौहान, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी, विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी,  प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मदनमोहन झा आदि भी मौजूद रहेंगे। इस बार पटना में भीषण जलजमाव के मद्देनजर आठ अक्टूबर को रावण वध समारोह सादगी के साथ प्रतीकात्मक ढंग से होगा। छह-सात झांकियों के बदले केवल दो झांकियां ही निकलेंगी। बैंड बाजे का इस्तेमाल नहीं होगा। आतिशबाजी  हल्के तरीके से की जाएगी। 

रावण वध के पहले यूथ हॉस्टल फ्रेजर रोड से राम, सीता, लक्ष्मण और हनुमान और सीता, हनुमान और वानर सेना की झांकी निकाली जाएगी, जो गांधी मैदान में पहुंचकर तीन चक्कर लगाएगी। नौ अक्टूबर को बिहार चैंबर ऑफ कॉमर्स परिसर में भरत मिलाप के साथ दशहरा समारोह संपन्न होगा। बक्सर के श्रीमन्न नारायण टीम के कलाकार भरत मिलाप और रावण वध समारोह में शामिल होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *